पीडीआर ग्रुप

दुद्धी-कनहर सिचाई परियोजना के नवागत मुख्य अभियन्ता (लेवल वन) जीवन राम यादव ने अमवार स्थित कनहर सिचाई परियोजना के विभिन्न निर्माणाधीन स्थलों का भौतिक व स्थलीय निरीक्षण प्रथम बार बुधवार की दोपहर मुख्य अभियंता के साथ किया।

कुदरी गेस्ट हाउस पर परियोजना के बारे में मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंताओ से जानकारी लेते हुए लेवल वन ने कहा कि स्पिलवे के बने ड्राइंग में कन्टूर लेवल को सही प्रदर्शित करे साथ ही नक्से को बड़ा डिजाइन करके रखे ताकि चीजे स्पष्ट रूप से दिख सके उन्होंने कैनाल की कितनी जमीन एक्वायर अब तक कि गयी है कि भी जानकारी ली।42 साल में फारेस्ट क्लियरेंस नही हुआ उसका जिम्मेदार कौन यह पूछने पर मुख्य अभियंता ने बताया कि कनहर परियोजना के फारेस्ट की केंद्र सरकार से सहमति मिल गयी है।राज्य सरकार से मिलनी शेष है।

बताया कि मलिया नदी पर निर्माणधीन 1775 मीटर का एक्वाडक्ट रेलवे क्लियरेंस के आभाव में निर्माण इन दिनों बन्द है। लेवल वन ने दाई व बाई नहरों के निर्माण में जो जमीन किसानों से लेनी है उसे जल्द ले ले ताकि स्पिलवे निर्माण के बाद समय से किसानों को पानी मिल सके और उनके रवि व खरीफ की फसलों की पैदावारी अच्छी हो। साथ ही कहा कि कनहर नदी के बाढ़ की हाइड्रोलॉजी जरूर तैयार रखे ताकि भविष्य में इसका उपयोग किया जा सके। इसके बाद मुख्य अभियंता लेवल वन राकफिल डैम व स्पिलवे का भौतिक निरीक्षण किया। कनहर परियोजना के मुख्य बांध स्पिलवे के हो रहे निर्माण व डेट को देखा साथ ही अभियंताओ को आवश्यक निर्देश भी दिए उन्होंने कहा परियोजना निर्माण में धन की कमी नही होगी इसे तय समय मे पूर्ण करना ही प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा सीसीएल के रूप में 25 करोड़ रुपए बजट आया है। इस मौके पर मुख्य अभियंता धर प्रसाद, अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार व सीमांत कुमार अधिशाषी अभियंता विनय कुमार ,सैयद मोहिउद्दीन, चौधरी सहायक अभियंता संजय गुप्ता नरसिम्हा नवीन कुमार रवि श्रीवास्तव सियाराम जूनियर इंजीनियर डीके कौशिक सन्तोष कुमार श्रवण कुमार नवीन कुमार व अन्य अभियंताओ सहित कार्यदाई संस्था के ए राजन सत्यनारायण आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *